निर्देश(1-4): सभी प्रश्नों का उत्तर दी गयी सूचना के आधार पर दें| 
छः मित्र हिल स्टेशन पर छुट्टियाँ मनाने गए| वे लगातार एक पंक्ति में 9 कॉटेज में रहते हैं जो जिनकी संख्या बाएं से 1 से 9 है| प्रत्येक को एक कॉटेज दिया जाता है| मोहन, तान्या और रोमा पंक्ति के अंत  वाले कॉटेज में नहीं रहते| बाबु और मोहन के कॉटेज के आसपास कोई भी नहीं है| मोहन और रोमा के बीच केवल एक कॉटेज खाली है| चन्द्र जयंती और रोमा दोनों के आसपास है|  तान्या आरम्भ वाले कॉटेज से अगली है|

1. किसके दोनों तरफ खाली कॉटेज है? 
(a) रोमा  
(b) बाबु 
(c) मोहन 
(d) तान्या 
(e) इनमें से कोई नहीं 

2. कौन से कॉटेज खाली हैं?
(a) 1, 6, 8 
(b) 1, 5, 8
(c) 4, 5, 6 
(d) 5, 6, 8
(e) इनमें से कोई नहीं

3. कौन तीसरे कॉटेज में है?
(a) जयंती 
(b) चन्द्र 
(c) कोई भी नहीं 
(d) रोमा 
(e) इनमें से कोई नहीं

4. एक रेखा से भरे हुए कॉटेज की अधिकतम संख्या क्या है?
(a) 2 
(b) 3
(c) 1
(d) 4
(e) इनमें से कोई नहीं

निर्देश( 5-8): निम्नलिखित सूचना के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दीजिए|
एक परिवार में A, B, C, D, E और F नाम के सदस्य हैं| B, C की मां का देवर (ब्रदर-इन-लॉ) है| C, F का पिता है| D, A का पिता है और F, D का पोता है| परिवार में दो महिला सदस्य हैं|

5. C की मां कौन है?
(a) B
(b) E
(c) A
(d) C
(e) निर्धारित नहीं किया जा सकता 

6. निम्न में से कौन सा जोड़ा परिवार में महिला सदस्यों को दर्शाता है? 
(a) A और  E
(b) B और C
(c) C और  D
(d) निर्धारित नहीं किया जा सकता 
(e) B और  F

7. परिवान के सदस्य कितनी पीढ़ियों से सम्बंधित हैं? 
(a) चार  
(b) दो 
(c) तीन  
(d) या तो दो या तीन 
(e) इनमें से कोई नहीं 

8. D के दो बच्चे हैं| एक A है और अन्य कौन है ज्ञात कीजिये?
(a) E 
(b) C
(c) B 
(d) F
(e) इनमें से कोई नहीं

निर्देश(9-13):  नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्नों में एक कथन दिया गया है जिसका अनुसरण दो कार्यवाही और II द्वारा किया जाता है| कथन में दी गई सूचना के आधार पर आपको सभी कथनों को सत्य मानना है, तब निर्णय करें की दिए गए सुझावों में कौन सा तर्क सहित कार्यवाही का अनुसरण कर रहा है| उत्तर दीजिये|   
(a) यदि केवल I अनुसरण करता है 
(b) यदि केवल  II अनुसरण करता है 
(c) यदि या तो  I या II या  I और  II दोनों अनुसरण करता है 
(d) यदि न तो  I न  II अनुसरण करता है 

9. कथन: विद्यालय के छात्रों का एक समूह की स्कूल के घंटों के दौरान एक पिकनिक स्थल पर आनंद लेने  की सूचना मिली है।

कार्यवाही:
I. स्कूल का प्रिंसिपल उन छात्रों के माता-पिता से संपर्क करें और भविष्य के लिए एक सख्त चेतावनी के साथ उन्हें सूचित करना चाहिए|
II. अन्य सभी छात्रों को जागरूकता के लिए उन छात्रों के खिलाफ कुछ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। 

10. कथन: वित्तीय तंगी ने सेवानिवृत्त स्कूल के शिक्षकों को पेंशन का भुगतान करने से राज्य सरकार को रोका|

कार्यवाही: 
I. राज्य सरकार को तुरंत शिक्षकों के लिए पेंशन लाभ योजना समाप्त करनी चाहिए। 
II. राज्य सरकार को स्कूल के शिक्षकों को पेंशन का भुगतान करने की व्यवस्था करने के लिए सभी फालतू खर्च को कम करना चाहिए।   

11. कथन: एक विशेष उत्पाद की बिक्री में आई गिरावट कंपनी के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गयी है|

कार्यवाही:
I. कंपनी को उस उत्पाद का उत्पादन तुरंत बंद कर देना चाहिए। 
II. उत्पाद की कीमत को कम और गुणवत्ता में सुधार किया जाना चाहिए|

12.  कथन: आदिवासी क्षेत्रों में रह रहे कुछ लोग शिक्षा से दूर हैं|

कार्यवाही:
I. सरकार को उन क्षेत्रों में स्कूल खोलने चाहिए|
II. सरकार को वहां के स्कूलों को खोलने के लिए गैर सरकारी संगठन की हर प्रकार की मदद के लिए प्रस्तुत होना चाहिए|

13. कथन:एक कारखाने में खाता विभाग में कुछ गलतियां पायी गयी हैं| 

कार्यवाही:
I. ऑडिटर के कुशल टीम को अकाउंट की पुष्टि करने के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए| 
II. अकाउंट सेक्शन के सभी कर्मचारियों को कारण सम्बन्धी notice जारी करना चाहिए| 

14. रवि 30 मीटर दक्षिण की ओर चलता है फिर अपनी दायीं ओर मुड़ता है और वह तब तक सीधा चलता है जब तक वह 30 मीटर पूरे नहीं कर लेता| फिर वह दुबारा अपनी बायीं ओर मुड़ता है और 20 मीटर चलता है| वह अपनी बायीं और मुड़ता है और 30 मीटर चलता है| वह अपनी आरंभिक स्थिति से कितनी दूर है?
(a) 30 मीटर 
(b) 50 मीटर
(c) 10 मीटर 
(d) 60 मीटर
(e)इनमें से कोई नहीं 

15. लता अपने घर से निकलती है| वह पहले उत्तर-पश्चिम की ओर 30 मीटर चलती है और फिर 30 मीटर दक्षिण-पश्चिम की ओर चलती है| वह फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में 30 मीटर चलती है| अंतिमतः वह अपने घर की ओर मुड़ती है| वह कौन सी दिशा की ओर मुड़ती है?
(a) दक्षिण-पश्चिम 
(b) दक्षिण-पूर्व 
(c) उत्तर-पूर्व 
(d) उत्तर-पश्चिम 
(e)इनमें से कोई नहीं

निर्देश(16-20): निम्नलिखित प्रश्नों में प्रतीक $, @, *, # और ? को निम्न अर्थों में उपयोग किया गया है|
A $ B अर्थात A,B से बड़ा है| 
A @ B अर्थात A, B से या तो बड़ा या बराबर है| 
A * B अर्थात A, B के बराबर है| 
A # B अर्थात A, B से छोटा है| 
A ? B अर्थात A, B से या तो छोटा या बराबर है| 

अब आपको प्रत्येक प्रश्नों में दिए गए कथनों को सत्य मानना है और दो निष्कर्षों I और II में से कौन सा सत्य है/हैं ज्ञात करना है? उत्तर दीजिए|

a) यदि केवल निष्कर्ष  I सत्य है
b) यदि केवल निष्कर्ष II सत्य है
c) यदि या तो  I या  II सत्य है
d) यदि न तो  I न  II सत्य है
e) यदि I और II सत्य हैं

16. कथन: M # N, T $ U, N # U
निष्कर्ष  : I. M ? T
II. T $ N

17. कथन: P $ T, G ? N, T @ N
निष्कर्ष : I. P $ N
II. G ? T

18. कथन: P ? Q, R $ S, Q @ S
निष्कर्ष  : I. P $ S
II. R # Q

19. कथन: J # K, K * F, H @ F
निष्कर्ष  : I. J ? H
II. H$K

20. कथन: D @ F, G $ H, F ? H
निष्कर्ष : I. G $ F
II. D @ H

निर्देश(प्र. 21-25): निम्न प्रश्नों में, प्रतीक  +, ×, =, ÷, और  -  का निम्न अर्थों में प्रयोग किया गया है:

P + Q अर्थात P, Q से बड़ा है| 
P×Q अर्थात P, Q से या तो बड़ा या बराबर है| 
P = Q अर्थात P, Q के बराबर है| 
P ÷ Q अर्थात P, Q से छोटा है| 
P-Q अर्थात P, Q से या तो छोटा है या बराबर  है|

अब आपको प्रत्येक प्रश्नों में दिए गए कथनों को सत्य मानना है और दो निष्कर्षों I और II में से कौन सा सत्य है/हैं ज्ञात करना है? उत्तर दीजिए|

a) यदि केवल निष्कर्ष  I सत्य है
b) यदि केवल निष्कर्ष II सत्य है
c) यदि या तो  I या  II सत्य है
d) यदि न तो  I न  II सत्य है
e) यदि I और II सत्य हैं

21. कथन: U + V, W - Y, Y × U
निष्कर्ष: I. W + U
II. W ÷ V

22. कथन: B ÷ A, D × E, E + A
निष्कर्ष : I. D + A
II. B ÷ E

23. कथन: S × Q, R + T, R - S
निष्कर्ष: I. S + T
II. Q = T

24. कथन: M ÷ N, P × Q, P + N
निष्कर्ष : I. N + Q
II. N - Q

25. कथन: G - H, K × L, L - G
निष्कर्ष: I. G ÷ K
II. L - H

उत्तर
1.  c
2.  a
3.  b
4.  d
5.  b 
6.  a
7.  c
8.  b
9.  c
10. b
11. d
12. c
13. a
14. b
15. c
16. b
17. e
18. d
19. d
20. a
21. d
22. e
23. a
24. c
25. b

Post A Comment:

0 comments: