1. कितने समय के बाद, सेना के श्वान दस्ते (dog squad) ने रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) से निकलकर, संचालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया? 
26 वर्ष 

2. पैन  इंडिया सुरक्षा के सन्दर्भ में, किसने 'Z' की पुलिस सुरक्षा को स्वीकार किया है? 
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर
 

3. मलेशिया के अटॉर्नी जनरल ने कहा है की लगभग $700 मिलियन की रकम को  सऊदी अरबिया के शाही परिवार की तरह से दान के रूप में किस प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत खाते में जामा कराया गया है, और उन्होंने स्पष्ट किया कि यह एक अपराध की श्रेणी में आता है? 
नजीब रजाक 

4. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति का नाम, जिसने हिंद महासागर में परंपरागत सहयोगियों को छोड़ने और नई विशेष निति के कारण भारतीय सुरक्षा और संरक्षा की चेतावनी दी है l  
मोहम्मद नशीद 

5. संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थायी प्रतिनिधि का नाम जिसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून के समक्ष अपनी साख को प्रस्तुत किया है ।
सयेद अकबरुद्दीन 

6. उस लेखक का नाम बताएं जिसे PEN/Allen Foundation Literary Service पुरुस्कार के नवाजा गया है l
जे.के रोव्लिंग 

7. उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय का नाम जिसमें तालिबानी हमले के बाद  21 लोग मारे गए को कड़ी सुरक्षा के बाद पुन: खोल दिया गया ?
बच्चा खान यूनिवर्सिटी 

8. उस ब्रिटिश साहसी का नाम बताएं,  जिसका अकेले अंटार्कटिक पार करने के लिए प्रयास करते समय थकावट और निर्जलीकरण पीड़ित होने के बाद निधन हो गया, ।
हेनरी वोरसली 

9. उस देश का नाम जिसने दक्षिणी वियतनाम में उपग्रह द्वारा नज़र रखने और इमेजिंग सेंटर की स्थापना की है जोकि पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, से चित्रों को हनोई पहुँच दे देंगे जोकि चीन सहित दक्षिण सागरीय चीन को कवर करेगा l 
भारत 

10. हाल ही में भारत की यात्रा पर आये फ्रांस के वित्त और लोक लेखा विभाग, मंत्री का नाम बताएं।
माइकल सेपिन 

Post A Comment:

0 comments: